BSNL लाया सबसे सस्ता प्लान! मिलेगा डेली 1GB और फ्री कॉलिंग का मजा, कीमत सुन अभी करवा लेंगे रिचार्ज

 टेक न्यूज़ डेस्क - बीएसएनएल ने एक नया रिचार्ज प्लान पेश किया है। इस प्लान में महज ₹345 में प्रतिदिन 1GB डेटा मिलता है। इतना ही नहीं बीएसएनएल ने कई अन्य किफायती रिचार्ज प्लान भी पेश किए हैं। बीएसएनएल का यह नया रिचार्ज प्लान 60 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है और इस दौरान रोजाना 1GB डेटा देता है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों के लिए नया कम कीमत वाला रिचार्ज प्लान पेश किया है। यह प्लान जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसे प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा अपने मोबाइल टैरिफ में औसतन 15% की बढ़ोतरी के बाद आया है।

बीएसएनएल का यह नया प्लान ₹400 से कम में लंबी वैलिडिटी, फ्री कॉल, डेटा और एसएमएस ऑफर करता है। बीएसएनएल के ₹345 प्रीपेड रिचार्ज प्लान में 60 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग और रोजाना 100 फ्री एसएमएस भी मिलते इस प्लान में यूजर्स को रोजाना 2GB डाटा मिलता है। डेली डाटा लिमिट खत्म होने के बाद यूजर्स को 40 kbps की इंटरनेट स्पीड दी जाती है। BSNL के इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ही रोजाना 100 SMS की सुविधा भी दी जाती है। इसके अलावा इस प्लान में Zing Music और BSNL Tunes का फ्री एक्सेस भी दिया जाता है। BSNL का ₹397 वाला प्लान 150 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। इस प्लान में यूजर्स को रोजाना 2GB डाटा मिलता है। डेली डाटा लिमिट खत्म होने के बाद यूजर्स को 40 kbps की इंटरनेट स्पीड दी जाती है। BSNL के इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ही रोजाना 100 SMS की सुविधा भी दी जाती है।

150 दिनों की वैलिडिटी वाले इस प्लान में यह फ्री सर्विस पहले 30 दिनों तक ही एक्टिव रहती है। 30 दिनों के बाद यूजर्स को लोकल कॉल के लिए ₹1 प्रति मिनट और STD कॉल के लिए ₹1.3 प्रति मिनट का चार्ज देना होगा। यह प्लान उन यूजर्स के लिए मुफीद है जो कम कीमत में अपने नंबर को लंबे समय तक एक्टिव रखना चाहते हैं। बीएसएनएल का यह बजट फ्रेंडली ऑफर जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी निजी टेलीकॉम कंपनियों के लिए चुनौती बन सकता है क्योंकि फिलहाल कोई भी अन्य कंपनी इतनी सस्ती कीमत पर रिचार्ज प्लान उपलब्ध नहीं करा रही है। बीएसएनएल की प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण रणनीति अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित कर रही है।