मप्र में BSNL अब स्वदेशी तकनीक के दम पर निजी कंपनियों से करेगा मुकाबला

 राजीव सोनी-भोपाल। सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल स्वदेशी टेक्नालॉजी की दम पर मार्केट की बड़ी निजी कंपनियों से मुकाबला करेगी। हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट (4जी) की सुविधा जून 2025 तक पूरे देश में शुरू हो जाएगी। प्रदेश के भोपाल-इंदौर में 5 जी की टेस्टिंग के लिए अत्याधुनिक लैब बनाई गई हैं।

मप्र में ही हजारों नई डिवाइस वाले टॉवर्स इंस्टाल किए जा रहे हैं। 2 हजार टॉवर लग चुके हैं, इससे 7,400 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में कवरेज बढ़ जाएगा। बीएसएनएल को अनुमान है कि इस बदलाव से करीब 15 लाख नए ग्राहक उससे जुड़ेंगे। निजी हाथों में सौंपने की अटकलों को खारिज करते हुए सरकार ने बीएसएनएल को मजबूती के साथ अपने पैरों पर खड़ा करने के रोडमैप पर काम शुरू किया है।

नए साल में 5जी नेटवर्क लॉन्च होगा। मप्र में वित्तीय पुनर्गठन और खर्च चलाने के लिए बीएसएनएल ने अपनी प्राइम लोकेशन की संपत्तियों को किराए पर उठाकर हर साल 14 करोड़ रुपए रेगुलर इनकम का इंतजाम कर लिया है। इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न शहरों में अनुपयोगी पड़ी बेशकीमती 55 प्रॉपर्टी को नीलामी के लिए चिह्नित किया गया है।

मप्र में ये हैं बीएसएनएल के भवनों में किराएदार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), एनआईए, एमपीएसईडीसी, सीजीएसटी, यूआईडीआई, एलआईसी, आईडीबीआई एवं अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक।

बीएसएनएल के विस्तार और डिजिटल क्रांति को मिलेगी नई शक्ति : सिंधिया

केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से पीपुल्स समाचार की विशेष बातचीत…

  • बीएसएनएल में स्वदेशी तकनीक और 4जी से क्या फर्क आएगा? – सेवाओं का तेजी से विस्तार होगा। हमारी डिजिटल क्रांति को नई शक्ति मिलेगी। हम दुनिया के उन 6 देशों में शामिल हैं, जिन्होंने खुद का 4 जी स्टेक विकसित किया है।
  • सेवाओं में क्या नया बदलाव दिखेगा, खासतौर पर मप्र में ? – बीएसएनएल ने राज्य में नि:शुल्क वायरलैस लाइव टीवी सर्विस सुविधा की टेस्टिंग फेज की शुरुआत की है। मप्र के लिए यह अनुपम सौगात है। इससे एफटीटीएच सब्सक्राइबर्स को नि:शुल्क लाइव टीवी चैनल्स देखने को मिलेंगे।
  • हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 4 जी कब तक मिलेगा और मप्र में कवरेज कितना बढ़ जाएगा? – बीएसएनएल के सभी उपभोक्ताओं को यह सुविधा इसी वित्तीय वर्ष से मिलने लगेगी। मध्यप्रदेश में क्षेत्रफल के हिसाब से हमारा कवरेज 7400 किमी बढ़ेगा। जनसंख्या कवरेज भी 15 लाख लोगों तक बढ़ाने का फोकस है। इसके बाद 5 जी से उच्चतम गुणवत्ता की सेवाएं मिलेंगीं।