Jio-Airtel, Vi और BSNL यूजर्स सावधान! 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे सिम कार्ड के नियम, जानिए आम जनता पर क्या होगा इसका असर

 टेक न्यूज़ डेस्क - 1 अक्टूबर 2024 से टेलीकॉम इंडस्ट्री के लिए नए नियम लागू हो रहे हैं। जियो, एयरटेल, वीआई और बीएसएनएल के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। इन नए नियमों का सीधा असर आम मोबाइल यूजर्स पर पड़ेगा। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से जारी इन नियमों के तहत टेलीकॉम कंपनियों को अपनी सेवाओं की जानकारी और भी पारदर्शी तरीके से देनी होगी। ये बदलाव खास तौर पर उन यूजर्स के लिए फायदेमंद होंगे जो अपने इलाके में उपलब्ध नेटवर्क की सही जानकारी पाना चाहते हैं।

नेटवर्क की जानकारी ऑनलाइन मिलेगी
अब टेलीकॉम कंपनियों के लिए अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी देना अनिवार्य होगा कि वे किस इलाके में कौन सी सेवाएं दे रही हैं। इससे यूजर्स को यह जानना आसान हो जाएगा कि उनके इलाके में कौन सा नेटवर्क उपलब्ध है, जैसे 2G, 3G, 4G या 5G। अभी तक ज्यादातर यूजर्स सही नेटवर्क ढूंढने के लिए काफी परेशान रहते हैं, लेकिन अब वे सीधे वेबसाइट पर जाकर यह जानकारी आसानी से देख पाएंगे। यह कदम एयरटेल, जियो, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल जैसी सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों पर लागू होगा।

स्पैम कॉल पर लगेगी लगाम
यूजर्स को स्पैम कॉल से राहत दिलाने के लिए नए नियम भी बनाए गए हैं। 1 अक्टूबर से स्पैम कॉल पर लगाम लगाने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे। इसके तहत टेलीकॉम कंपनियों को अपने नेटवर्क पर स्पैम कॉल को रोकने के लिए प्रभावी सिस्टम लागू करने की जिम्मेदारी दी गई है। इससे यूजर्स अनचाहे कॉल से बच सकेंगे और उनका अनुभव बेहतर होगा।

ग्राहकों को क्या मिलेगा?
नए नियमों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब यूजर अपने इलाके में सबसे अच्छा नेटवर्क चुन सकेंगे। कंपनियां अपनी नेटवर्क कवरेज और सर्विस क्वालिटी के बारे में वेबसाइट पर सही जानकारी देंगी। इससे ग्राहकों को पता चल सकेगा कि उनके इलाके में कौन-कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं और वे अपने हिसाब से सही विकल्प चुन सकेंगे। कंपनियां नेटवर्क की स्थिति के बारे में नियमित अपडेट देंगी। इससे यूजर्स को यह भी पता चल सकेगा कि उनकी सर्विस कितनी विश्वसनीय और तेज है।