बीएसएनएल : उपभोक्ताओं को 4 जी सेवा देने की तैयारी में जुटा विभाग

समस्तीपुर : बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को 4 जी सेवा से जोड़ने की तैयारियों में जुट गया है. जिले के मुख्य दूरभाष केंद्र को जल्द ही अगली पीढ़ी की तकनीक से जोड़ा जायेगा.
मुख्य दूरभाष केंद्र के साथ ऐसे सभी केंद्र जहां सीडॉट तकनीक पर सेवा दी जा रही है, उसे एनजीएन तकनीक से जोड़ा जायेगा. अगामी मार्च तक सभी सीडॉट आधारित दूरभाष केंद्रों को शामिल करने पर सहमति मिल गयी है. इन दूरभाष केद्रों में 4 जी तकनीक की सेवा की शुरुआत करने का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा.

पहले मुख्य केंद्र में शुरू होगी सेवा
जिला दूरभाष केंद्र के एटीडीएम सुमन कुमार झा ने बताया कि प्रथम चरण में मुख्य केंद्र में यह सेवा शुरू की जायेगी. दूसरे चरण में अन्य केंद्र शामिल होंगे. इसके लिये पटना से स्वीकृति इसी माह मिल जाने की संभावना है. अभी 4 जी सेवा बीएसएनएल की ओर से सिर्फ पटना व मुजफ्फरपुर में शुरू की गयी है. जिले में सात दूरभाष केंद्र ऐसे है जो सीडॉट तकनीक पर संचालित किये जा रहे हैं. इसमें फिलहाल दी जा रही 3 जी सेवा ही तक यह केंद्र सेवा दे सकते हैं.
4 जी जैसी आधुनिक तकनीक के लिये एनजीएन स्वीच की आवश्यकता होती है. जिससे इन केंद्रों मेंं सीडॉट हटा कर एनजीएन स्वीच लगायी जायेगी. जिससे विडियो कॉल, डाटा संचरण तके 4 एमबीपीएस तक की स्पीड ग्राहकों को मिल सकेगी. उपभोक्ताओं को हाइ स्पीड इंटरनेट की  सुविधा मिल सकेगी. 3 जी सेवा से ग्राहकाें की नाराजगी को देखते हुए 4 जी सेवा कितनी सफल होगी यह देखना होगा. 
Dear readers, please share your views and opinions about these new attractive offers by BSNL via comments with us.
Tags