फेसबुक और बीएसएनएल मिलकर गावों में लगाएंगे 100 वाईफाई हॉटस्पॉट

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्क वेबसाइट फेसबुक देश के ग्रामीण हिस्सों में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल के साथ भागीदारी में 100 वाईफाई साइट के प्रायोजन पर हर साल पांच करोड़ रपये खर्च करेगी. बीएसएनएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी.
उन्होंने कहा, ‘फेसबुक ने पश्चिमी व दक्षिणी भारत में गांवों में 100 वाईफाई हॉटस्पाट के प्रायोजन के लिए हमारे साथ भागीदारी की है. वे हर हॉटस्पाट के लिए सालाना पांच लाख रुपये का भुगतान बीएसएनएल बैंडविड्थ मद में करेंगे.’ ये हॉटस्पाट बीएसएनल द्वारा चयनित कंपनी क्वाड जेन स्थापित कर रही है.

श्रीवास्तव ने कहा, ‘समझौते के तहत हम 25 हॉटस्पाट पहले ही स्थापित कर चुके हैं. फेसबुक केवल उन्हें प्रायोजित कर रही है, वह किसी तरह की राजस्व हिस्सेदारी नहीं करेगी. क्वाड जेन इन हॉटस्पाट को स्थापित करेगी और बिक्री का काम देखेगी. बीएसएनएल व क्वाडजेन के बीच राजस्व हिस्सेदारी माडल है.’ फेसबुक से इस बारे में टिप्पणी नहीं मिल सकी.

उन्होंने कहा कि बीएसएनएल व फेसबुक के बीच समझौता तीन साल के लिए है जिसे दो और साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

अनेक सांसदों ने भी उन गांवों में वाईफाई हॉटस्पाट स्थापित करने में रुचि दिखाई है जिन्हें उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है. श्रीवास्तव ने कहा, ‘केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रवि शंकर प्रसाद, नजमा हेपतुल्ला, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन उन गांवों में वाईफाई हॉटस्पाट के लिए बीएसएनएल बैंडविड्थ को प्रायोजित कर रहे हैं जिन्होंने उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है.’ बीएसएनएल एमपीलैड योजना के तहत इस मॉडल के बारे में सांसदों से संपर्क साधा गया है और 50 से अधिक सांसदों ने इस बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है.

Dear readers, please share your views and opinions about these new attractive offers by BSNL via comments with us.
Tags