बीएसएनएल का मोबाइल सेंटर आग से फुंका, संचार सेवाएं ठप

सीतापुर जिले के करीब 82 हजार बीएसएनएल उपभोक्ता प्रभावित हुए हैं। आग लगने के कारणों का फिलवक्त पता नहीं चल सका है। लखनऊ से विशेषज्ञों की टीम बुला कर जांच की तैयारी चल रही है। विभागीय अफसर भी खबर पाकर मौके पर पहुंच गए थे। शहर में डाकघर मुख्यालय के सामने स्थित बीएसएनएल के मोबाइल सेंटर से सुबह करीब साढ़े नौ बजे कर्मचारियों ने धुआं निकलते देखा।
यह देख ड्यूटी पर मौजूद कर्मचारी रामखेलावन घबरा गया। आननफानन उसनेे एसडीओ एमपी वर्मा सहित अन्य उच्चाधिकारियों को सूचना दी। अफरा-तफरी के बीच कोई कुछ कर पाता इससे पहले आग भड़क गई और मोबाइल सेंटर से धू-धू कर लपटें निकलने लगीं।

मोबाइल सेंटर में आग लगने से बीएसएनएल दफ्तर के साथ ही पड़ोस की कॉलोनी में अफरा-तफरी मच गई। जबकि जिले में बीएसएनएल की सारी सेवाएं ठप हो गईं। घटना से बीएसएनएल के 82 हजार उपभोक्ताओं पर असर पड़ा है। विभागीय जिम्मेदारों ने फायर स्टेशन को सूचना दी। सूचना मिलते ही दमकल टीम मौके पर पहुंची।

विभागीय विशेषज्ञों से बातचीत कर पहले स्विचिंग सेंटर की बिजली आपूर्ति बंद की गई, जिसके बाद आग बुझाने का प्रयास शुरू हुआ। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद केबल आदि में लगी आग पर काबू पाया जा सका। विभागीय अफसरों ने आगजनी के संबंध में उच्चाधिकारियों को भी सूचित कर दिया है।

भयावह आगजनी से सहमे कर्मी
शहर मुख्यालय के बीएसएनएल दफ्तर में आगजनी की यह पहली बड़ी घटना है। मोबाइल सेंटर से इस कदर धुआं निकल रहा था, कि कर्मचारी अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा सके। कर्मियों ने आला अफसरों को सूचना दी। इसी बीच आग भड़क उठी। इस भयावह आगजनी से अफसर-कर्मी बुरी तरह सहमे नजर आए। हालांकि स्थिति पर काबू पाने के बाद अफसरों ने राहत की सांस ली। एसडीओ एमपी वर्मा ने बताया कि जिले में 80 हजार मोबाइल उपभोक्ता हैं। जबकि 1800 ब्रॉडबैंड व 300 डब्ल्यूएलएल के कनेक्शन हैं। आगजनी के बाद सारी सेवाएं ठप हो गई हैं।

विशेषज्ञों की टीम करेगी नुकसान का आंकलन
आग लगने के बाद मोबाइल सेंटर की विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई है। विभागीय अफसरों का कहना है, कि नुकसान का आंकलन अभी नहीं लगाया जा सकता है। लखनऊ से विशेषज्ञों की टीम यहां के लिए रवाना हो चुकी है। टीम की जांच-पड़ताल के बाद ही नुकसान का अंदाजा लगाया जा सकेगा।

तीन दिन तक ठप रह सकती हैं मोबाइल सेवाएं
बीएसएनएल के मोबाइल सेंटर में आग लगने की वजह से तीन दिन तक कंपनी की सेवाएं ठप रहने का अनुमान अफसर लगा रहे हैं। अफसरों के मुताबिक सेवाएं जल्द बहाल करने की पूरी कोशिश की जा रही है। लेकिन विशेषज्ञों की जांच व नुकसान के आंकलन के बाद यदि ज्यादा क्षति नहीं हुई होगी तो ही सेवाएं बहाल की जा सकेंगी। नुकसान ज्यादा होने की दशा में सेवा बहाली के लिए कम से कम तीन दिन लग सकते हैं।

Dear readers, please share your views and opinions about these new attractive offers by BSNL via comments with us.
Tags