BSNL कर्मचारियों को अक्टूबर का वेतन नहीं मिला, सोमवार से 80,000 कर्मचारी कर सकेंगे #VRS का आवेदन

NewDelhi : सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) घाटे में चल रही है. BSNL कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी नहीं मिली है. खबर है कि 80,000 कर्मचारियों के स्वैच्छिक रिटायरमेंट स्कीम (वीआरएस) का विकल्प चुनने की उम्मीद है. इससे कंपनी को लगभग 7,500 करोड़ रुपए की बचत होगी.

कंपनी सोमवार,चार अक्टूबर को कर्मचारियों के वीआरएस की आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है. सूत्रों के अनुसार बीएसएनएल की योजना है कि 50 साल से ऊपर के उम्र के कर्मचारियों को वीआरएस की पेशकश की जाये. कंपनी को उम्मीद है की कम से कम 80 हजार कर्मचारी इसका लाभ उठायेंगे.

वीआरएस विंडो चार अक्टूबर से खुलेगी

एक विश्वसनीय सूत्र ने एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट से कहा, 30 दिवसीय वीआरएस विंडो सोमवार से खुलेगी. प्रबंधन और यूनियनों ने इसके लिए योग्य कर्मचारियों से आवेदन करने का अनुरोध किया है. प्रस्तावित वीआरएस फॉर्मुले के तहत कर्मचारियों को अपनी सेवा के बचे हुए वर्षों के लिए 100 से 125 फीसदी तक वेतन मिलेगा, इसमें रिटायरिंग महीने की सैलरी के आधार पर पेंशन भी शामिल होने की बात कही गयी है.
बिजनेल लाइन ने सूत्रों के हवाले से बताया कि वीआरएस लागू होने में करीब तीन महीने का समय लगेगा. हालांकि उन्होंने कहा कि वीआरएस योजना से कंपनी की सेवा में किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा.
बीएसएनएल को उम्मीद है कि अगर 80,000 कर्मचारी स्वेच्छा से वीआरएस लेते हैं तो कंपनी को करीब 7,500 करोड़ रुपए की बचत होगी. कंपनी में मौजूदा समय में करीब 1.59 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं जिनमें से करीब 1.6 लाख कर्मचारियों की उम्र से पचास वर्ष से अधिक है.वित्तीय वर्ष 2018-19 में कंपनी की कर्मचारी लागत 14,492 करोड़ रुपए थे.
कंपनी अक्टूबर माह में कर्मचारियों की सैलरी भी देने में नाकाम रही जो पिछले गुरुवार को सभी कर्मचारियों के खातों में जमा की जानी थी. बताया जाता है कि इस बार भी कर्मचारियों की सैलरी 15-20 दिन देरी से मिलने की उम्मीद है.
Tags